Hockey

भारत में हॉकी टूर्नामेंट | Plus d’informations

भारत में करीब 150 साल पहले शुरू हुआ हॉकी आज इतना लोकप्रिय जो गया है कि आज भारत के राष्ट्रीय खेल के ूप में जाने जाते है। Plus d’informations तो आइए आज जानते है कि आखिर कैसे हॉकी की शुरुआत हुई और आज इतना लोकप्रिय बन गया।

हॉकी कैसा खेल हैं ?

एक ऐसा खेल है हॉकी जिसमें दो टीमें लकड़ी या कठोर धातु या फाईबर से बनी विशेष लाठी (स्टिक) की सहायता से बर या कठोर प्लास्टिक कीयतcre हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, और देश के युवाओं – युवतियो द्वारा खेला जाता है। हॉकी विद्यार्थियों के द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है। यह तेज खेला जाने वाला खेल है जो, दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है, जिसमें दोनों टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। Plus d’informations 1924 1924 1924 1924 1924 इस खेल में पूरे समय खिलाड़ियों की स्थिति, गोल कीपर, दांया पीछे, केन्द्रीय फॉरवर्ड और बांया पीछे महत्वपूर्ण होती है है।

हॉकी का इतिहास

हॉकी का प्रारम्भ वर्ष 2010 से 4 000 वर्ष पूर्व मिस्र में हुआ था। इसके बाद बहुत से देशों में इसका आगमन हुआ पर उचित स्थान न मिल सका। Plus de 150 000 de plus हॉकी भारत में वर्षों पहले से खेला जाने वाला प्राचीन खेल है। यह 1272 ईसा, पूर्व से पहले आयरलैंड में और 600 ईसा पूर्व के दौरान प्राचीन यूनान में खेला जाता था। अब इसे मैदानी हॉकी के रुप में खेला जाता है, जो 19 वीं सदी में ब्रिटिश द्वीपों में विकसित हुआ था। हॉकी के बहुत से रुप है, जैसे- मैदानी हॉकी, आइस हॉकी हॉकीlan अनेक अंतर्रœuvrepentes

खेलने के लिए आवश्यक उपकरण

हॉकी को सुरक Joh

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी को हीं कहा जाता है ?

हॉकी को ही भारत का राष्ट्रीय खेल इसलिए कहा जाता है, क्योंकि भारत इस खेल में बहुत अच्छी जीतों के माध्यमlan. हॉकी के क्षेत्र में लगातार कई सालों तक विश्व विजेता रह चुका है। लगातार जीत ही इस खेल को देश के राष्ट्रीय खेल के रुप में चुनने का कारण बनी। यह भारत में लगभग हर जगह खेला जाता है ।

राष्ट्रीय खेल किसी राष्ट्र की संस्कृति के अन्तर्निहित खेल माना जाता है।

भारत में हॉकी का महत्व :

हॉकी भारत में बहुत महत्वपूर्ण खेल है, क्योंकि भारत को हॉकी के क्षेत्र में कई. Non. हॉकी मैदान में खेले जाना खेल है, 1928 में, भारत हॉकी में विश्व चैंपियन पहली बार बना था। 1928 से 1956 तक का समय भारतीय हॉकी के लिए स्वर्णकाल के रुप में जाना जाता है।

Plus d’informations
इस खेल के अस्तित्व को प्राचीन ओलम्पिक खेलों से पहले 1200 साल पुराना खेल माना जाता है।
स्वर्णकाल के दौरान, भारत ने सक्रिय रुप से भागीदारी की और 24 ओलम्पिक खेलों को खेला। सबसे अधिक आश्चर्यचकित करने वाला तथ्य यह था कि, इसने सभी मैचों को 178 गोल बनाकर जीता था। भारत में सबसे पहले हॉकी क्लब कलकत्ता 1885-86 में गठन किया गया था।

भारत में हॉकी

भारत में हॉकी की शुरुआत सबसे पहले कलकत्ता में हुई जहां पहली बार हॉकी खेला गया। Plus d’informations 26 मई को सन 1928 में भारतीय हाकी टीम प्रथम बार ओलिम्पिक खेलों में सम्मिलित हुई और विजय्राप्त की।। हुई. 1932 में लॉस एंजेलिस ओलम्पिक में जब भ भारतीयों ने मेज़बान टीम को 24-1 से हराया। तब से अब तक की सर्वाधिक अंतर से जीत का कीर्तिमान भी स्थापित हो गया। 24 में से 9 गोल दी भाइयों ने किए, रूपसिंह ने 11 गोल दागे और ध्यानचंद ने शेष गोल किए किए

1936 के बर्लिन ओलम्पिक में इन भाइयों के नेतृत्व में भारतीय दल ने पुनः स्वर्ण ‘पदक जीत. द्वितीय विश्व युद्ध ने भी इस विश्व स्पर्द्धा को बाधित कर दिया। आठ वर्ष के बाद ओलम्पिक की पुनः वापसी पर भारत की विश्व हॉकी चैंपियन बना, जो विश्व में कोई भी अब तक दुहरœuvre 1956 के मेलबोर्न ओलमxtef.

1964 1964 1964 1964 1964 1964 1964 1964 1964 1968 के मेक्सिको ओलम्पिक में पहली बार भारत फ़ाइनल में नहीं पहुँचा और केवल कांस्य पदक जीत पाया। 1972 के म्यूनिख़ ओलम्पिक में दोनों में से कोई भी टीम सtenir इसके बाद भारत ने केवल एक बार 1980 के संक्षिप्त मॉस्को ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीता। टीम का अस्थिर प्रदर्शन जारी रहा। इसके बाद 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक की पtenir 2010

भारत में हॉकी अकादमी

देश में हॉकी के गौरव को पुनर्जीवित करने के गंभीर प्रयास हुए हैं। –

  1. नईदिल्ली में एयर इंडिया अकादमी,
  2. Plus d’informations
  3. राउरकेला, में स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (सेल) अकादमी।

इन अकादमियों में प्रशिकtenir प्रत्येक अकादमी ने योग्य खिलाड़ी तैयार किए हैं, जिनसे आने व वाले वर्षों में इस खेल में योगदान की आशा है।। इस खेल में योगद.

ओलम्पिक में भारत

भारत के पास 8 ओलम्पिक स्‍वर्ण पदकों का उत्‍कृष्‍ट रिकॉर्ड है। Plus d’informations इस स्‍वर्ण युग के दौरान भारत ने 24 ओलम्पिक मैच खेले और सभी 24 मैचों में जीत कर 178 गोल बनाए तथा केवल 7 गोल छोड़े। भारतीय हॉकी का स्‍वर्णिम युग 1928-56 तक था जब भारतीय हॉकी टीम ने लगातार 6 ओलम्पिक स्‍वर्ण पदक्राप्‍त किए किए।.

1928 तक हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल बन गई थी और इसी वर्ष एमस्टर्डम ओलम्पिक में भारतीय टीम पहली बार प्रतियोगिता में शामिल हुई। टीम पहली बार प्nface भारतीय टीम ने पांच मुक़ाबलों में एक भी गोल दिए बगैर स्वर्ण पदक जीता। भारतीय हॉकी संघ के इतिहास की शुरुआत ओलम्पिक में अपनी स्‍वर्ण गाथा शुरू करने के लिए की गई गई। इस गाथा की शुरुआत एमस्‍टर्डम में 1928 में हुई और भारत लगातार लॉस एंजेलस में 1932 के दौरान तथा बर्लिन में 1936 के दौरान जीततान गया।

भारतीय हॉकी दल ने 1975 में विश्‍व कप जीतने के अलावा दो अन्‍य पदक (रजत और कांस्‍य) भी जीते जीते। भारतीय हॉकी संघ ने 1927 में वैश्विक संबद्धता अर्जित की opér भारत को 1964 टोकियो ओलम्पिक और 1980 मॉस्‍को ओलम्पिक में दो अन्‍य स्‍वर्ण पदक्राप्‍त हुए।।. 1962 में कांस्य पदक और 1980 में स्वर्ण पदक प्राप्त किया और देश का नाम ौशनरœuvre

भारत के हॉकी टूर्नामेंट से सम्बंधित कप एवं ट्रॉफी की सूची पूरी जानकारी के साथ

भारत में खेले जाने वाले हॉकी जिसमे भारत के अलग- अलग राज्यो के अलग- अलग टीमें शामिल होते हैं। यह एक सामूहिक खेल है, और इसे ग्यारह खिलाड़ियों के दो दलों के बीच खेल खेला जाता हैं। Plus d’informations इसमें कई कप एवं ट्रॉफी शामिल हैं, जिनमे से कुछ प्रमुख हॉकी टूर्नामेंट इस प्रकार है।

आगा खाँ कप :

1950 के दशक के अंत और 1980 के दशक की शुरुआत में यह एशियाई क्लबों के बीच प्रतिष्ठित टूर्नामेंट था। यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है । यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है। पहली संगठित अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी जिसमें एशिया के चारों ओर क्लब टीमें शामिल थीं। यह बांग्लादेश में खेला गया था।

बेगम रसूल ट्रॉफी (महिला)

यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है। बेगम रसूल (महिला) भारत की संविधान सभा में एकमात्र मुस्लिम महिला थीं। इन्होंने संविधान सभा ने भारत के संविधान का प्रारूप तैयार किया था। Plus d’informations भारतीय महिला हॉकी महासंघ के अध्यक्ष का पद को भी संभाला था। और यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

महाराजा रणजीत सिंह स्वर्ण कप :

महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार को जितने वाले पहले व्यक्ति परगट सिंह थे। Plus d’informations इस पुरस्कार की शुरुआत 1978 में की गई थी। और यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

नेहरू ट्रॉफी :

जवाहरलाल नेहरू हॉकी टूर्नामेंट हॉकी से समtenir इस ट्रॉफी का नाम पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के नाम पर रखा गया है। यह ट्रॉफी हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

सिंधिया गोल्ड कप

यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है। इसमे भारत की अलग – अलग राज्यों से महिलाओ की टीम भाग लेते हैं। Plus d’informations

मुरुगप्पा गोल्ड कप :

Plus d’informations यह कोलकाता में बेइटन कप के बाद भारत का दूसरा सबसे पुराना हॉकी टूर्नामेंट है। इसका 93 वां अखिल भारतीय एमसीसी-मुरुगप्पा गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट चेन्नई के एग्मोर केरère रर.

इंदिरा गांधी गोल्ड कप :

इंदिरा गांधी कप हॉकी खेल से सम्बंधित है इस खेल में दो टीमें खेलती हैं हैं। अब तक चलने वाले सबसे पुराने फील्ड हॉकी टूर्नामेंटों में से एक हैं ।और यह हॉकी से्बंधित कप है है। एक हैंर यह से सम्बंधित कप है। हॉकी के विजेता उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

बेटन कप :

यह हॉकी बंगाल द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसे पहले बंगाल हॉकी एसोसिएशन कहा जाता है। बेटन कप अब तक चलने वाले सबसे पुराने फील्ड हॉकी टूर्नामेंटों में से एक है।। यह हॉकी से सम्बंधित कप है। Plus d’informations और यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

लेडी रतन टाटा ट्रॉफी ( महिला) :

लेडी रतन टाटा ट्रॉफी भारत में महिलाओं के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की हॉकी प्रतियोगिता है। इसका नामकरण एक भारतीय व्यवसायी रतन टाटा के नाम पर किया गया है। और यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है।

गुरुनानक चैम्पियनशिप महिला

यह हॉकी के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले महिला टिमो को दिया जाता है। यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है। Plus d’informations

ध्यानचन्द ट्रॉफी

यह ध्यानचन्द के नाम पर रखा गया है। Plus d’informations यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है। और हॉकी के विजेता टीम को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टिमो को दिया जाता है। ध्यानचन्द ट्रॉफी अब तक चलने वाले सबसे पुराने फील्ड हॉकी टूर्नामेंटों में से एक है।।. यह हॉकी से सम्बंधित ट्रॉफी है।

रंगास्वामीकप :

यह कप 1928 में सबसे पहली बार शुरू किया गया था। यह भारत की हॉकी से सम्बंधित है। इस कप के दtenir Plus d’informations

Plus d’informations

भारत में हॉकी की शुरुआत कब हुई?

भारत में हॉकी भारत में यह खेल सबसे पहले कलकत्ता में खेला गया। Plus d’informations 26 मई को सन 1928 में भारतीय हाकी टीम प्रथम बार ओलिम्पिक खेलों में सम्मिलित हुई और विजय्राप्त की।। हुई.

हॉकी खेल का जन्मदाता कौन है?

Plus d’informations

हॉकी का जन्मदाता देश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंहॉकी का प्रारम्भ वर्ष 2010 से 4 000 वर्ष पूर्व मिस्र में हुआ था।

हॉकी की खोज किसने की ?

विभिन्न संग्रहालय इस बात का प्रमाण देते हैं कि कोलंबस के नई दुनिया में आने से कई शताब्दियों पहले ोमनlan और यूनानियों के स कई कईाब्दियों पहलेlan. हॉकी का आधुनिक खेल 18 वीं शताब्दी के मध्य में इंग्लैंड में उभरा और इसका श्रेय ईटन जैसे्लिक स्कूलों के.

विश्व में कितने देश आइस हॉकी खेलते हैं?

वर्तमान में लगभग 80 देश इस खेल को खेल रहे हैं और 74 देश चैंपियनशिप लीग में भाग लेते हैं।

हॉकी के मैदान को क्या कहते हैं ?

Hockey sur gazon (hockey sur gazon) कहते है।

हॉकी का खेल कितने मिनट का होता है?

फील्ड हॉकी मैच खेलने की अवधि 60 मिनट होती है, जिसे चार क्वार्टर में खेला जाता है। इस दौरान पहले और तीसरे क्वार्टर के बाद दोनों टीमों को दो मिनट का ब्रेक मिलता है। Plus de 15 heures de plus

भारतीय हॉकी टीम के प्रथम कप्तान कौन है?

ओलंपिक आयोजन में भारतीय हॉकी टीम के पहले कप्तान जयपाल सिंह मुंडा थे।

आइस हॉकी में सबसे अच्छा देश कौन सा है?

Plus d’informations Plus d’informations फ़िनलैंड के बाद कनाडा, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और स्वीडन का स्थान है।

हॉकी में ब्लू लाइन क्या है?

दो मोटी नीली रेखाएँ हैं जो रिंक को तीन भागों में विभाजित करती हैं, जिन्हें ज़ोन कहा जाता है। इन दो पंक्तियों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि खिल खिलाड़ी ऑफसाइड है या नहीं।। कि खिल. यदि कोई आकtenir

हॉकी में कितने हाफ होते हैं?

Entre 35 et 35 ans entre 35 et 35 ans हर टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और 5 अतिरिक्‍त खिलाड़ी होते हैं।

हॉकी स्टिक की लंबाई कितनी होती है?

मैच के दौरान खेले जाने वाले हॉकी स्टिक की लंबाई 105 सेमी तक होती है और इसका वजन 737 ग्राम से अधिक नहीं हो सकता है।।।।। ग्र.

हॉकी स्टिक ब्लेड कितना मोटा होता है?

मैच में खेले जाने वाले हॉकी स्टिक शाफ्ट की दीवार की मोटाई लगभग 0,07 से 0,1 इंच तक्न हो सकती है है, अधिमानतः लगभग 0,075 से 0,095 इंच औ.

हॉकी का मैदान कितना बड़ा होता है?

यह खेल चौकोर मैदान पर 11 खिलाड़ियों वाले दो दलों के बीच खेला जाता है। यह मैदान 91.4 मीटर लंबा और 55 मीटर चौड़ा होता है, इसके केंद्र में एक केंद्रीय रेखा व 22.8 मीटर की दो्य रेखाएँ खिंची होती हैं।।. Niveau supérieur 3,66 Niveau supérieur 2,13 Niveau supérieur

Leave a Comment