Hockey

Hockey नहीं है भारत का राष्ट्रीय खेल, जानिए क्या कहता है सरकारी कागज | Quel est le jeu national de l’Inde

भारत विवधताओं से भरा देश है विश्व में भारत को उसकी संस्कृती और विरासते के लिए जाना जाता है। इसी के साथ भार को उसके खेलों और विश्व स्तर पर खेलों में उसके प्रदर्शन के लिए भी जाना जाता है। हर साल भारत में 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। इस ही दिन भारत के महान हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्म हुआ था। Plus d’informations भारत का सर्वोत्तम खेल पुरस्कार भी मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार है। भारत में बहुत से खेल खेले जाते हैं लेकिन इन सभी खेलों में सबसे लोकप्रिय खेल है क्रिकेट और हॉकी। भारत की हर गली नुक्कड़ पर आपको एक बच्चों से लेकर बढ़े तक क्रिकेट खेलते नजर आते हैं। इस खेल की लोकप्रियता लोगों में शुरू से ही थी और समय के स. पहले के मुकाबले भारत में हॉकी खेल की लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। Plus d’informations Tous les jours du 13 juillet 2009 इतने सारे खेल खेले जाने के बावजुद भी क्या आपको पता है कि भारत का कोई राष्ट्रीय खेल नहीं है।।।।। कोई. काफी लोगों का मानना ​​है की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन ऐसा नहीं है भारत में खेले जाने वiner Plus d’informations इन दोनों खेलों ने ओलंपिक और विश्व कप में भारत कiner भले ही भारत का कोई राष्ट्रीय खेल न हो लेकिन हर वर्ष 29 अगस्त को भारत राष्ट्रीय खेल दिवसरूर मनाता है।। इस साल भी हर साल की तरह भारत अपना खेल दिवस मनाने जा रहा है।

हर देश का अपना एक राष्ट्रीय खेल है। Plus d’informations मुख्य तौर भारत के लोगों द्वारा हॉकी को भारत कiner हॉकी के राष्ट्रीय खेल होने के लेकर भारत के लोग भ्रमित हैं। आइए इस बारे में और राष्ट्रीय खेल होने के महत्व के बारे में और समझे।

भारत में हॉकी

Plus d’informations 1952 Plus d’informations इस पहले अंतराष Joh भारत की हॉकी में इस जीत ने उस अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान दिलाई। अपने पहले ही अंतराष्ट्रीय हॉकी मैच में इस तरह की जबरदस्त जीत ने भारत को हॉकी खेल को .cre

1928 से 1956 के बीच भारत में हॉकी खेल की लोकप्रियता बढ़ी और इसी समय काल के दौरान हॉकी में ओलंपिक गेमtenir

भारत का राष्ट्रीय खेल न होने पर भी भारत की हॉकी टीम ने विश्व स्तर पर हुए मैचों में बहुत अचtenir

जैसा की आप जानते हैं कि भारत में कई खेल खेले जाते हैं और अंतराष Joh

सभी खेलों को बढ़वा देने के लिए भारत में किसी भी खेल को राष्ट्रीय खेल की मान्यता प्राप्त नहीं है।। म. लेकिन क्रिकेट, हॉकी और कबड्डी को भारत में सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है की नहीं?

कई लोगों का मानना ​​है की भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है है, जबकि इसको लेकर सरकार की तरफ से कोई आधिकारीक घोषणा नहीं की गई है त. इस खेल के राष्ट्रीय खेल होने को लेकर भारत के लोगों में भ Johûn आज भी आप किसी से पुछेंगे की भारत का राष्ट्रीय खेल क्या है? तो उस व्यक्ति का जवाब होता है कि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है।। Plus d’informations. पाटिल इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाने वाले मयूरेश अग्रवाल नाम के शिक्षक जो की सिंधखेड़ा तालुका से है,उन्होंने आरटीआई के के माध्यम से एक प्रश्न पुछा कि “क्या हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल? अगर है तो इस भारत का राष्ट्रीय खेल कब घोषित किया गया था” ये इस आरटीआई को इस दायर करने के पिछे का कारण यह है की उनके छात्रों ने उनसे भारत के राष्ट्रीय खेल के बारे में पुछा था। Plus d’informations दायर इस आईटीआई के जवiner क्योंकि भारतीय सरकार का उद्देश्य हर खेल को बढ़ावा देना है। ‘

राष्ट्रीय खेल का महत्व

Plus d’informations जिसमें खेल को लेकर देश के नागरिकों के लिए खेल की प्रासंगिकता के बारे में पता लगता है।

राष्ट्रीय खेल देश में शारीरिक गतिविधियों को बढ़वा देता है।

एक राष्ट्रीय खेल होने से पता चलता है कि देश के नागरिक उसका कैस व्याख्या करते हैं और उसमें प्रकार से भाग लेते हैं.

अन्य राष्ट्रीय प्रतीको की तरह राष्ट्रीय खेल भी देश की पहतान का एक अहम भाग होतiner

Plus d’informations

Leave a Comment